amazon

शनिवार, 23 जनवरी 2021

कैसे पहुँचे AKTU New Campus, Lucknow ? आइये जानते है।

 New Campas 

Dr. A.P.J. अब्दुल कलाम टेक्निकल युनिवर्सिटी, लखनऊ

(Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University, Lucknow)

पता - Vistar Yojna, Naya Khera, Jankipuram, Lucknow, उत्तर प्रदेश 226031

अगर आपको AKTU Lucknow में किसी काम से जाना है तो सबसे बड़ी परेशानी ये होती है की वह पर पहुंचा कैसे जाए। 
आपके इन्ही सवालो को मद्देनज़र रखते हुए आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि आप यूनिवर्सिटी कैसे पहुँच सकते है तथा वहां पर कोनसी प्रक्रिया होती है जिससे की आपकी सहायता हो सके। 
सबसे पहले मैं आपको दिखाने जा रहा हूँ जो  AKTU की वेबसाइट पर लिखा हुआ है कि आप यूनिवर्सिटी कैसे पहुंच सकते है। 
अंग्रेजी में लिखा हुआ है , अगर हिंदी में पढ़ना हो तो आप गूगल ट्रांसलेट की मदद ले सकते है। 

HOW TO REACH

OPTION 1
[Taxi] : Approx Rs. 800 /- (Approximately 11.86 USD) Prepaid taxi, luxury cars are available at the airport to commute across the city. It will cost around INR 800 (Approximately 10 USD) from Chaudhary Charan Singh Airport to Dr. A.P.J.Abdul Kalam Technical University, Lucknow.
OPTION 2
[Lucknow Metro]: Approx Rs. 200 /- (Approximately 2.81 USD)
1. Catch a Metro train from Amausi Metro line at Chaudhary Charan Singh Airport to Munshipulia Metro station.
2. From Munshipulia Metro station take a cab/auto rickshaw which will cost around Rs.150 [Approx Fare INR 30 on shared basis] which will bring you at Dr. A.P.J.Abdul Kalam Technical University, Lucknow.
For Metro Timings Please visit https://lmrcl.com/passengerinfo/metro-timings/ Closest Airport
Chaudhary Charan Singh, Lucknow, India. International flights arrive at Terminal 1 and some International flights and domestic flights arrive at Terminal 2. Prepaid taxi's, luxury cab's are available at the airport to commute across the city. Railway Stations
Lucknow Charbagh (officially Lucknow NR, station code: LKO) is one of the two main railway stations of Lucknow city for broad gauge trains, other one is "Lucknow Jn" (station code "LJN").. From all stations pre-paid three wheelers and taxi's are available.

 Alambagh bus terminal The Alambagh bus station is located on the busy Lucknow-Kanpur Road and forms and integral part of an extensive multimodal transport system. Pre-paid three wheelers and taxi's are available from the bus station.

वेबसाइट का लिंक नीचे दे रहा हूँ

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University, Lucknow

मैं कैसे पहुँचा ?

मैं दिल्ली से रेलमार्ग के द्वारा लखनऊ चारबाग पंहुचा था।  उसके बाद बाहर निकलकर चारबाग मेट्रो स्टेशन पर गया जोकि रेलवे स्टेशन के सामने ही है। 
वह पहुंचने पर ऑटो वालो से बात की तो उन्होंने 500 - 600 रुपये मांगे जो मुझे बहुत ही ज्यादा लगे।  उस समय रेलवे स्टेशन पर मोबाइल नेटवर्क अच्छे से काम नहीं कर रहे थे जिसकी वजह से मैं इंटरनेट चलने में असमर्थ था। ऑटो वालो से बात करने के बाद में कुछ ऑटो वालो ने बताया कि तुमको यहाँ से ऑटो मिलेगा जो तुम्हे एक चौराहे पर छोड़ देगा जिसका किराया लगभग 20 या 30 रुपये होगा। 
जहाँ पर वह ऑटो वाला छोड़ेगा वह से दूसरा ऑटो या इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा मिल जायेगा जो तुम्हे यूनिवर्सिटी पर छोड़ देगा। 
उसने बिलकुल सही बताया था। 
अगर आप भी जाए तो ऐसे ही जाए आपके बहुत सारे रुपये बच जायेंगे। 
ऑटो में बैठने से पहले ड्राइवर से पक्का कर लेना कि हमें AKTU यूनिवर्सिटी जाना है।  तभी वो सही जगह पर छोड़ देगा।
मेरे साथ ऐसा हुआ कि मैं बीच में ही लखनऊ यूनिवर्सिटी पर उतर गया।  उतरा कर पता चला कि मैं गलत जगह उतरा हूँ। 
खैर कोई बात नहीं , वहां पर नेटवर्क अच्छे आ रहे थे तो फिर मैंने ओला एवं उबर पर किराया चेक किया और जिसमे कम किराया लग रहा था वो बुक कर ली तथा आसानी से यूनिवर्सिटी पहुंच गया। 
आप भी चारबाग से ओला या उबर का किराया चेक करके देख लेना , हो सकता है की आपको सस्ती कैब मिल जाए। 

आगे की प्रक्रिया 

मेरी डिग्री में हिन्दी वाला नाम गलत लिखा था जिसको मैं सही करवाने के लिए यूनिवर्सिटी गया था। 
यहाँ पर एक स्टूडेंट सैल बना हुआ है जहा पर आप जाकर अपनी समस्या बता सकते है।  यहाँ पर आपका काम जल्द से जल्द किया जाता है। 
बिच में कोई बिचौलिए की भी जरूरत नहीं है बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है। 
अब विस्तार से - 
1 .  सबसे पहले गेट पर गार्ड आपसे पूछेंगे कि कहा जाना है और क्यों जाना है। आप गार्ड को अपनी समस्या बता दें। 
2 . गार्ड आपकी एन्ट्री के लिए आपका विवरण अपने रजिस्टर में लिख लेंगे। 
3 . गार्ड आपको एक स्लिप भी देंगे जिसमे कुछ लिखा होता है आपकी समस्या से सम्बंधित , तथा वो आपको बता देंगे कि कहा जान है।  गार्ड बहुत ही हेल्पफुल है।  आपको घबराने की जर्रोरत नहीं है। 
4 . मैन  गेट से Student Cell लगभग 200 मीटर की दूरी पर है। वहीँ पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच भी है , आपको उसी बिल्डिंग में घुस जाना है। 
5 . बिल्डिंग में घुसते ही आपको गार्ड मिलेंगे , आप उन्हें अपनी पर्ची दिखा दें जो मैंन गेट से मिली थी।  पर्ची देख कर गार्ड आपको बता देंगे की अंदर आपको कोनसे काउंटर पर जाना है। 
अगर भीड़ ज्यादा हुयी तो आपक्को बहार ही कुछ देर इंतज़ार करना पद सकता है। 
6 . आप अपनी समस्या से सम्बन्धित एक आवेदन पत्र लिख ले और अपने काउंटर पर जाकर दिखा दें। 
7 . सम्बंधित दस्तावेज तैयार रखे। जैसे ही मांगे तो दस्तावेज तुरंत दे दें। 
मुझे डिग्री में नाम चेंज करवाना था , उन्होंने ओरिजिनल डिग्री माँगी तथा गलत वाले नाम पर गोला बना दिया और उसी पर मेरा सही मने लिख कर अपने पास रख लिया।  उन्होंने मुझे 2 घण्टे का टाइम दिया।  लेकिन मेरा काम 2 घंटे से पहले ही हो गया।  उन्होंने मुझे दूसरी डिग्री दे दी जिस पर मेरा सही नाम था। 
8 . अगर आपके काम में कुछ रुपये लगते है तो वही पर POS मशीन लगी रहती है।  अपना ATM साथ में जरूर ले जाना। 
लेन देन के लिए वह पर बैंक भी है।  (शायद यहाँ पर नगद रुपये नहीं लेते है)

मेरा काम यहाँ पर बहुत ही काम रुपये में हो गया और बहुत ही जल्दी भी।  
फेसबुक पर एक ग्रुप है जहा पर इस काम को करवाने के लिए वो 5000 रुपये से ज्यादा माँग रहे थे। जहां पर समय भी बहुत ज्यादा लगता। 
मैं खुद गया और मेरा काम किराया , खाना आदि सब लगाकर सिर्फ 2000 से भी काम में हो गया। 

यहाँ पर एक दूसरे ब्लॉक में कैन्टीन भी है जहां पर आप चाय ,समोसे आदि खा सकते है। 
नया कैम्पस बहुत ही अच्छा बना हुआ है और यहां की सुविधा भी बहुत ही ज्यादा अच्छी है। 

इससे सम्बंधित यूट्यूब पर वीडियो भी बनायीं हुई है।  आप एक बार जरूर देख लें। 
लिंक नीचे है  

अन्य कुछ जानने के लिए कमेन्ट करें। 
धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें