amazon

शनिवार, 3 अक्तूबर 2020

लॉकडाउन के बाद सरोजिनी नगर मार्किट का नजारा

सरोजिनी नगर मार्केट

मैं क्या बात करूं इसकी क्योंकि यह बहुत फेमस मार्केट है। बहुत लोग इसके बारे में जानते हैं और दिल्ली में तो यह सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। यह बहुत बड़ी मार्केट है। आप आराम से शॉपिंग कर सकते हैं तथा यह काफी क्षेत्रफल में फैला हुआ है। 


अगर आप अपनी गाड़ी लेकर जा रहे है तो यहा पर आपको पार्किंग की बहुत सारी सुविधा मिल जाएगी। यहाँ पर एक मॉल मे बहुमंजिला पार्किंग कि सुविधा भी उपलब्ध है।  जिसमे आपको समय के हिसाब से पार्किंग के रुपये देने  होते है । 

मॉल वाली पार्किंग 


बहुमंजिला पार्किंग का क्षेत्रफल

 यह मार्केट उन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं जिनको शॉपिंग करना बहुत पसंद है तथा बारगेनिंग करना भी बहुत पसंद है, क्योंकि यहां पर आप बारगेनिंग बहुत अच्छे से कर सकते हो।
 आपको हर तरह के आइटम मिल जाएंगे।  आप कपड़े की बात करिए, जूते, होम डेकोर आदि बहुत कुछ आपको बहुत कम दामों में मिलेगा। 
आप जाइए वहां पर और उसकी खूबसूरती खुद ही निहारिए तथा खूब खरीददारी कीजिये। जैसा कि मैं लॉक डाउन से पहले भी एक बार वह पर जा चुका था । अब मैं लॉक डाउन के बाद तथा Unlockdown के दौरान  सरोजिनी नगर गया था तो मैंने कुछ चीजें मैंने नोटिस की थी। 
 अब उनके बारे में मैं एक-एक करके बातें करूंगा। मुझे उम्मीद है कि आपको अच्छा लगेगा, अगर अच्छा लगे तो प्लीज कमेंट करके बताइएगा जरूर। 
 मैं पहले ही बता दूं कि यह ब्लॉग उन सभी लोगों के लिए है जो लोग पहले सरोजनी नगर जा चुके हैं तथा जो अभी तक कभी नहीं गए है। जो बस अब यह जानना चाहते हैं कि क्या लॉकडाउन के बाद जाना सुरक्षित है ? अब  क्या बदलाव हुये है, चलिए बिना पकाए अब मैं शुरू करता हूँ।

सरोजिनी नगर मार्केट का नज़ारा
 

लॉकडाउन के बाद क्या बदलाव आया

1-  भीड़ बहुत कम है। 
2- पटरियों पर जो सामान लगता है, वह खुला तो हुआ है, परन्तु मुझे लगता है शायद वो  illegal है क्योंकि जब वहाँ पर प्रशाशन के द्वारा चेकिंग चलती है तो वह लोग पटरिया हटा लेते हैं। लेकिन घबराइए मत वापस लगा भी लेते हैं
3- कहीं कहीं एंट्री गेट पर आपको सिक्योरिटी मिलेगी जोकि शायद आप पहली बार देखेंगे। 

लॉक डाउन के बाद मार्केट में जाने के फायदे

देखिए वैसे तो कहीं भी जाने में कोई फायदा नहीं है क्योंकि कोरोना फन फैलाए हुए हैं फिर भी मैं आपको बता ही देता हूं कि वहाँ पर अभी जाने के क्या फायदा है। 
1 - फिलहाल भीड़ बहुत कम है। 
2 - आप आराम से खरीदारी कर सकते हैं। 
3 - आराम से मार्केट को  explore कर सकते हैं। 
4 - आप आराम से मोलभाव कर सकते है । 
5 - गाड़ी पार्किंग के लिए आराम से जगह मिल जाएगी । 
6 - कम समय मे आप खरीददारी कर सकते है आदि । 

 लॉकडाउन के बाद जाने का यही सबसे बड़ा फायदा है।

 कुछ टिप्स जब आप बाजार जाए

1 - मास्क पहनकर ही मार्केट मे खरीददारी करें । 
2 - हो सके तो आपने साथ मे एक sanitizer अपने साथ रखें । 
3 - नकदी के लेंन देंन से बचने की कोशिश करें । 
4 - अगर भीड़ ज्यादा हो तो उस दुकान पर कुछ समय के लिए न जाएँ आदि ... 

सरोजिनी नगर मार्केट के बारे मे सिर्फ इतना ही। 


धन्यवाद । 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें